आरएसएस, गोडसे और गांधी... खरगे ने राज्यसभा में ऐसा क्या कहा कि तमतमा गए नड्डा

Rajya Sabha Debate: राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के जिक्र पर विवाद हो गया. नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि हमारी शिक्षा प्रणाली पर पिछले 10 सालों में बीजेपी और आरएस

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

Rajya Sabha Debate: राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के जिक्र पर विवाद हो गया. नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि हमारी शिक्षा प्रणाली पर पिछले 10 सालों में बीजेपी और आरएसएस के लोगों ने कब्जा कर लिया है. सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि खरगे के बयान का यह हिस्सा रिकॉर्ड में नहीं जाएगा. खरगे इस बात पर और बिगड़ गए. उन्होंने तमाम संस्थानों के नाम गिनाकर सरकार को घेरने की कोशिश की.

सभापति ने पूछा कि मान लो कोई व्यक्ति आरएसएस का सदस्य है तो क्या यह अपने आप में अपराध है? धनखड़ ने कहा कि RSS राष्ट्र का कार्य कर रहा है, देश के लिए योगदान दे रहा है. खरगे ने दोबारा बोलना शुरू किया तो कहा कि देश के लिए आरएसएस की विचारधारा खतरनाक है. खरगे के इतना कहते ही विपक्षी दल मेजें थपथपाने लगे और सत्ता पक्ष के सदस्य आगबबूला हो गए. खरगे की आवाज भी ऊंची हो गई.

'संघ ने गोडसे को भड़काया...'

नेता सदन और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आपत्ति दर्ज कराई. उन्होंने कहा कि खरगे के बयान में RSS के बारे में जो कुछ कहा गया, उसे सदन की कार्यवाही से बाहर कर देना चाहिए. इस पर खरगे ने कहा, 'ये मैं नहीं कह रहा हूं, सरदार वल्लभभाई पटेल ने भी यही कहा... इस देश के सभी लोग जानते हैं कि RSS के लोगों ने (नाथूराम) गोडसे को उकसा कर महात्मा गांधी की हत्या की...' सभापति ने फौरन उन्हें रोकते हुए कहा कि यह सब रिकॉर्ड में नहीं जाएगा.

नड्डा फिर से खड़े हुए और कहा कि खरगे का वक्तव्य निंदनीय है, तथ्यों से परे है और इसको कार्यवाही से निकाल देना चाहिए. उधर खरगे अपनी बात पर अड़े थे. उन्होंने कहा कि 'मैं 100 बार यही कहूंगा कि आरएसएस और आप (बीजेपी) एक होकर देश को तबाह करते हो...' सभापति धनखड़ ने फिर कहा कि इसमें से कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं जाएगा.

संसद की कार्यवाही से जुड़े Live Updates देखिए

खरगे के सवाल पर धनखड़ का जवाब

खरगे ने आगे मांग रखी कि 'अग्निवीर' योजना खत्म की जाए. कांग्रेस नेता ने सभापति धनखड़ को संबोधित कर कहा कि आप राजस्थान से आते हैं, किसान परिवार से आते हैं... आप जानते हैं कि किसान को दूसरी नौकरी नहीं मिलती... या तो खेती करो या फौज में भर्ती हो जाओ... क्या आप अपने बच्चों को ऐसा करने देंगे? इस पर सभापति ने कहा, 'आज किसान का बेटा साइंटिस्ट है, अधिकारी है, उद्योगपति है, संसद में है, देश की अर्थव्यवस्था में योगदान कर रहा है...'

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Parliament Session 2024 Live: विपक्ष ने राज्यसभा से किया वॉकआउट, सभापति बोले- वे सदन नहीं, मर्यादा छोड़कर गए

Parliament Session 3 July 2024 Live News: राज्यसभा की आज (3 जुलाई) की कार्यवाही शुरू हो गई है. कार्यवाही की शुरुआत होते ही सभापति जगदीप धनखड़ ने यूपी के हाथरस में हुई भगदड़ में मारे गए लोगों के प्रति शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now